बिटुमिनस कांक्रिट सड़क का होगा निर्माण

0

अमरावती/अकोला पुणे में मूलभुत सुविधा निर्माण के क्षेत्र में राजपथ इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड को दमदार काम के लिए दिग्गज माना जाता है. स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव की पूर्व संध्या पर अब ऐतिहासिक, विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए यह कंपनी तैयार है. बिटुमिनस कंक्रीटिंग के साथ दुनिया के सबसे लंबे और सबसे निरंतर सड़क निर्माण के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अमरावती से अकोला के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 6 पर लोणी से मुर्तिजापुर तक एक ओर की दो लेन में फोरलेन का काम 3 से 7 जून तक करने का नियोजन कंपनी ने किया है.राष्ट्रीय महामार्ग के अमरावती से अकोला जिले तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर फोर लेन के कार्य को गति देने के लिए दुनिया की सबसे लंबी बिटुमिनस कंक्रीट सड़क का निर्माण 3 जून को सुबह 6 बजे से 7 जून को शाम 5 बजे तक किया जाएगा. प्रयोग सफल रहा तो इसे गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया जाएगा. गुणवत्ता और मानविय सुरक्षा
यह कंपनी अपनी गुणवत्ता और मानव सुरक्षा के साथ-साथ समय पर और तेजी से काम करने के लिए पहचानी जाती है. इसके साथ ही गुणवत्ता (quality) और मानविय सुरक्षा ( human sefety) के लिए भी पहचानी जाती है. सड़क कार्यों के गुणवत्ता नियंत्रण के लिए एक अच्छी तरह से सुसज्जित गुणवत्ता नियंत्रण अभियंताओं की टीम, सुरक्षा अधिकारियों की टीम निरंतर कार्य करती है. गुणवत्ता नियंत्रण के लिए सुसज्जित प्रयोगशाला भी स्थापित की गई है. उपयोग की जाने वाली सामग्री और इस प्रयोगशाला के माध्यम से किए जा रहे कार्यों की लगातार निगरानी करके कार्य की गुणवत्ता को बनाए रखा जाता है. जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि यह कार्य राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार किया जाए इसमें कोई समझौता स्वीकार नहीं किया जाता.राज पथ इंफ्राकॉन का यह साहसिक प्रयास गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के संपूर्ण नियमों के अनुरूप होगा. यह परियोजना भी समझौते के अनुसार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की देखरेख में पूरी की जाएगी. इसके लिए 728 लोग काम करेगें. एक्सपर्ट की टीम काम पर नजर रखेगी काम की गुणवत्ता की जांच भी प्रयोगशाला में की जाएगी.विश्व रिकार्ड के लिए अभूतपूर्व तैयारी इस विश्व रिकॉर्ड को बनाने के लिए राज पथ टीम ने सुक्ष्म नियोजन किया है. हर हिस्से के लिए अलग-अलग दस्तों का गठन किया गया है. इसमें परियोजना प्रबंधकों, राजमार्ग इंजीनियरों, गुणवत्ता इंजीनियरों, सर्वेक्षकों, सुरक्षा इंजीनियरों और अन्य कर्मचारियों की एक टीम है. इसी हाईवे पर माना कैंप में मैनेजमेंट थिंक टैंक और वॉर रूम बनाया गया है.इसमें 4 हॉट मिक्सप्लांट, 4 व्हील लोडर, 1 पेवर, 1 मोबाइल फीडर, 6 टेंडेम रोलर्स, 106 हाईवे, 2 न्यूमेटिक टायर रोलर्स और अन्य मशीनरी सहित 728 लोग होंगे. मशीनरी को काम करने और दोषों से मुक्त रखने के लिए, टाटा मोटर्स के 5 इंजीनियरों और 5 अन्य अधिकारियों को यहां तैनात किया गया है. टीम लगातार उपकरणों की निगरानी कर रही है। नवीनतम तकनीक का उपयोग करके सड़क निर्माण का नया रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया जा रहा है.साधन सुविधा टीम वर्क के जरिए विदर्भ में 45 डिग्री सेल्सियस के तापमान में रिकॉर्ड बनाने के लिए टीमवर्क के माध्यम से प्रयास किया जाएगा, जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दखल ली जाएगी. इसके लिए अकोला-अमरावती मार्ग पर माना में सुसज्जित कैंप लगाया गया है. यहां प्रशासनिक और इंजीनियरिंग कक्ष, अच्छे आवास, गुणवत्तापूर्ण भोजन सुविधाएं, वाहन रखरखाव, मरम्मत कक्ष, पेट्रोल और डीजल पंप आदि हैं. गर्मियों की पृष्ठभूमि में वातानुकूलन व्यवस्था भी की गई है.इससे पहले का रिकार्ड तोडेगें राज पथ इंफ्राकॉन ने सांगली-सतारा, पुसेगांव से म्हासुर्णे के बीच 24 घंटे लगातार सड़क निर्माण का विश्व रिकॉर्ड बनाया था. लोक निर्माण प्राधिकरण – अश्गुल ने इससे पहले दोहा, कतार में कीर्तिमान स्थापित किया था. इसमें उन्होंने करीब 242 घंटे यानी 10 दिन बिना रुके निर्माण कार्य कर 25 किमी सड़क निर्माण का रिकॉर्ड बनाया था. राजपथ इंफ्राकॉन अब उस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए कमर कसी है.लोणी-मुर्तिजापुर के बीच वर्ल्ड* रिकॉर्ड बनाने की कोशिश होगी. यदि यह चुनौतीपूर्ण प्रदर्शन सफल होता है, तो राज पथ इंफ्राकॉन प्रा.लि. यह सड़क निर्माण के क्षेत्र में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने वाली पहली भारतीय प्राइवेट लिमिटेड कंपनी होगी.भारतीय स्वतंत्रता अमृतमहोत्सव पर राष्ट्र को समर्पित खास तौर पर बुनियादी ढांचे, विशेष रूप से सड़क निर्माण और फ़र्श के क्षेत्रों में इस तरह के लक्ष्य कभी निर्धारित नहीं किए गए हैं. इसलिए, राज पथ इंफ्राकॉन ने भारतीय स्वतंत्रता के अमृत के अवसर पर इस अथक प्रयास और इस सफलता को हमारे राष्ट्र को समर्पित करने का निर्णय लिया है. भारत के प्रधान मंत्री माननीय नरेंद्र मोदी, भारत सरकार में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के सक्षम और गतिशील नेतृत्व में, ‘गति-शक्ति’ नामक एक भव्य राजमार्ग निर्माण परियोजना शुरू की है. इस परियोजना का उद्देश्य इस विशाल देश में लोगों वस्तुओं और सेवाओं के परिवहन के लिए एकात्मिक और निर्बाध, मल्टी- मॉडल कनेक्टिविटी हासिल करना है.राज पथ इंफ्राकॉन के बारे में राज पथ इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड भारत में प्रतिष्ठित और विश्वसनीय बुनियादी ढांचा कंपनियों में से एक है. आधुनिक निर्माण मशीनरी की स्थापना के लिए सभी आवश्यक श्रेणियों से लैस, राजपथ इंफ्राकॉन टीम में अनुभवी इंजीनियरों और मशीन ऑपरेटरों की कुशल और अनुभवी लोग शामिल है. इसमें उद्योग में विशेषज्ञों की सबसे योग्य टीम की उत्साही प्रबंधकीय कार्यबल भी है. इस ताकत के साथ, राज पाथ इंफ्राकॉन ने परियोजनाओं को समय पर पूरा करके और उच्चतम और सख्त गुणवत्ता मानकों का पालन करके भारतीय बुनियादी ढांचा उद्योग में नए मानक स्थापित किए हैं. बुनियादी ढांचे के विकास में विशेषज्ञता, राजपथ इंफ्राकॉन ने अब तक राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ-साथ आंतरिक सड़कों, पुलों और नहरों, बैराजों और बांधों पर विभिन्न परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा किया है. राज पथ इंफ्राकॉन ने 8 एचएएम (हाइब्रिड एन्युइटी मॉडल) परियोजना के तहत राज्य राजमार्ग सड़कों के 450 किलोमीटर और बिटुमिनस कॉन्क्रीट और लचीले फुटपाथ के साथ पीक्यूसी हार्ड पेवमेंट सड़कों के 100 किलोमीटर सीमेंट के निर्माण को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है.सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत (MORTH) द्वारा पिछले 3 वर्षों में भारत में अनुबंध परियोजनाओं की घोषणा की गई. यह कई बीओटी (बिल्ड, ऑपरेट और ट्रांसफर) सड़क परियोजनाओं के अतिरिक्त है जो पहले ही वितरित की जा चुकी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here